220पैना

ज्वेरेव ने सूद डे फ्रांस को खोलने के लिए जीत हासिल की

अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने टेनिस जगत को चौंका दिया है क्योंकि उन्होंने दो बार के गत चैंपियन रिचर्ड गास्केट को ओपन सूड डी फ्रांस खिताब से हरा दिया है। ज्वेरेव ने तीसरी वरीयता प्राप्त 7-6 (4), 6-3 से हराकर अपना दूसरा करियर खिताब जीता।


किशोरी ने रूस में सेंट पीटर्सबर्ग ओपन में तीन बार के ग्रैंड स्लैम और सम्मानित टेनिस स्टार स्टेन वावरिंका को हराकर अपना पहला पिछले साल उठाया था। उन्होंने इस बार के खिलाफ गास्केट के साथ सुर्खियां बटोरीं, स्टार को अपने करियर का 15 वां खिताब उठाने से रोक दिया।

युवा खिलाड़ी की उपलब्धियों ने उसे टेनिस सितारों के शीर्ष पर धकेल दिया है - वह सबसे कम उम्र के एटीपी शीर्ष 50 खिलाड़ियों में शुमार है।

ज्वेरेव दूसरे सेट के आठ गेम में ब्रेक बनाने से पहले प्रत्येक सेट में गैस्केट की सर्विस तोड़ते रहे। इसके बाद उन्होंने खिताब जीतने के रास्ते पर मैच को खत्म कर दिया। उन्होंने अपने 80 प्रतिशत अंक जीतकर प्रतिस्पर्धी मैच में आठ इक्के लगाए। वह टूर्नामेंट के लिए चौथी वरीयता प्राप्त थे और उन्होंने अपनी योग्यता साबित की।

एलेक्स और उनके छोटे भाई मिशा खेल में सबसे तेजी से उभरते सितारों में से हैं। मिशा ने टेनिस के दिग्गज राफा नडाल से मुलाकात कीइस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन और उसने उसे पांच सेट करने के लिए मजबूर किया। दोनों खिलाड़ी खेल के तीसरे दौर में मिले लेकिन युवा खिलाड़ी को कोई धक्का नहीं लगा।

एलेक्स ने पांच साल की उम्र से भुगतान करना शुरू कर दिया था, जो उनके द्वारा प्रभावित थापिता अलेक्जेंडर ज्वेरेव श्री . उन्होंने पिछले महीने एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 20 में प्रवेश किया, जिससे वह 2006 में नोवाक जोकोविच के बाद ऐसा करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। वह अमेरिका में हैम्बर्ग, जर्मनी और फ्लोरिडा के बीच शटल करते हैं। उनका कहना है कि लीजेंड रोजर फेडरर उनके लीजेंड हैं और उनके शौक बास्केटबॉल और गोल्फ हैं।

दोनों जर्मन युवाओं के खेल में काफी आगे जाने की उम्मीद है।